महिलाओं ने तालाब के गहरीकरण व संरक्षण के लिए चर्चा की, समुदाय कार्यकर्ताओं ने जल संरक्षण के महत्व को समझाया ,पढ़े विस्तार से पूरी खबर !

महिलाओं ने तालाब के गहरीकरण व संरक्षण के लिए चर्चा की, समुदाय कार्यकर्ताओं ने जल संरक्षण के महत्व को समझाया
महिलाओं ने तालाब के गहरीकरण व संरक्षण के लिए चर्चा की, समुदाय कार्यकर्ताओं ने जल संरक्षण के महत्व को समझाया

ivillagenetwor न्यूज़ बीकानेर :

भदोरा ग्राम में जल संरक्षण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। ग्राम की महिलाएं तालाब में बारिश से पहले साफ-सफाई व गहरीकरण चर्चा की एवं बारिश से पहले तालाब का पानी संरक्षण के लिए क्या कदम उठाये जा सकते है, ताकि तालाब में ज्यादा से ज्यादा पानी एकत्रित किया जा सके और ग्राम के लोगों को पर्याप्त पानी सुरक्षित रखा जा सके। इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए ग्राम के समुदाय कार्यकर्ता व उरमूल खेजड़ी संस्थान व उन्नति संस्था से राकेश यादव व मुकेश भी शामिल रहे इस कदम से ग्राम की महिलाओं ने समुदाय के हित में एक बड़ा संदेश दिया है। वे न्यूनतम संसाधनों के बीच भी इस मुहीम को सफल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हुए हैं।

इसके अलावा, यह पहल भदोरा ग्राम में जल संरक्षण के लिए एक नया मानदंड स्थापित करता है। महिलाओ ने गहन चर्चा की एवं तालाब की गहराई को लेकर महिलाओ ने कहा हम मिलकर हमारे तालाब को बारिश आने से पहले साफ़ व गहरीकरण करेंगे जिससे की तालाब मैं बारिश का पानी ज्यादा से ज्यादा एकत्रित हो सके, और अगले वर्ष बारिस आने तक पर्याप्त पानी ग्राम के लोगो को मिल सके,महिलाओ से संवाद के दौरान डेजर्ट फेलो राकेश व मुकेश समुदाय कार्यकर्ता जल संरक्षण के महत्व को समझने के लिए कहते हैं कि जल की बचत हमारी सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय उन्नति के लिए जरूरी है। जल संरक्षण न केवल जल संसाधनों की संरक्षण करता है, बल्कि यह स्थायी विकास की एक मौलिक शर्त भी है। इसके बिना हम अपने अधिकांश जीवन के संभवतः बहुत सारे क्षेत्रों में समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार होना पड़ता है, जैसे कि भूख, दुष्करण, और प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना। इसलिए, जल संरक्षण का महत्व समझना बहुत जरूरी है और हमें सभी जल संसाधनों को संरक्षित रखने और जल संबंधी समस्याओं को हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम करना चाहिए।

ImageImageImageImage

बीकानेर जिले की तमाम खबरों से दिनभर अपडेट रहने के लिए हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करें .
हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें👇

https://chat.whatsapp.com/L5vl7i2ubp06GS9F290uoF

https://chat.whatsapp.com/CsGj1uIkUB31iYu6L5Uk9V

*आज ही जुड़े हमारे यूट्यूब चैनल से,नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और जुड़े हमारे साथ*

https://youtube.com/@ivillagenetwork



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here